IMEI NUMBER क्या होता है फ़ोन का IMEI कैसे पता करे ?How to find IMEI number of mobile phone hindi

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से आप सब का अपने ब्लॉग में स्वागत है।  IMEI नंबर क्या है, यह सवाल आपके दिमाग में कभी न कभी आया ही होगा क्योंकि जब भी हम अपना पुराना फोन ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो हम से IMEI नंबर भरने को कहा जाता है या जब हम अपना पूरा फ़ोन  Amazon या  Flipkart पर एक्सचेंज ऑफर में सेल करना चाहते हैं तो हमसे पूछा जाता है कि  फोन का IMEI Number क्या है। इसीलिए आज मैं आपको IMEI number kya hai के बारे में बताऊंगा साथ ही इसके क्या फायदे हैं, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए क्योंकि यह एक बहुत ही उपयोगी नंबर है, IMEI नंबर की जांच कैसे करते हैंचलिए इस पोस्ट  के माध्यम से जानते हैं इनके बारे में डिटेल से –


IMEI नंबर क्या होता है? | What is IMEI number

IMEI stands for International Mobile Equipment Identity होता है जिसे हिंदी में अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या कहा जाता है। यह 15 अंकों की एक अद्वितीय संख्या है जो हर जीएसएम फोन में दी जाती है। यह फोन की पहचान करने के लिए एक पहचान संख्या है।
जो हर फोन के लिए अलग है, आप इसे अपना आधार नंबर समझ सकते हैं, लेकिन यह फोन के लिए है, इस नंबर के जरिए आपके फोन को ट्रैक भी किया जा सकता है।
इसका कनेक्शन आपके सिम स्लॉट के साथ है। अगर आपका फोन एक ड्यूल सिम है, तो आपके फोन में दो IMEI नंबर होंगे।

Phone का IMEI नंबर कैसे पता करें | How to get phone IMEI number in hindi

जब भी आपको कोई नया फोन मिलता है, तो उसके बॉक्स पर एक स्टिकर होता है, जिस पर आपके दोनों सिम स्लॉट का IMEI नंबर लिखा होता है, इसके अलावा, यह फोन की बैटरी के नीचे भी चिपका होता है।
यदि आप चाहें, तो आप अपने IMEI नंबर को IMEI नंबर चेक कोड की मदद से भी देख सकते हैं, इसके लिए आपको बस अपने फोन में * # 06 # डायल करना होगा जिसके बाद आपका IMEI नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा और यह कोड होगा स्मार्टफोन में लगभग सभी फीचर फोन और वर्क्स पर प्रदर्शित किया जाता है

1.   Tap on the Phone app.

2.    In the Dial screen, enter *#06#


3.   Phone  स्क्रीन आपको आपके वर्तमान डिवाइस का IMEI नंबर और साथ ही सीरियल नंबर (S / N) दिखाएगा।

 

Follow the steps below to get the IMEI from the mobile menu Settings options

 1.    On the Home screen, tap Apps.

 

 2.    Tap Settings.

 

 3.      Go to General tab. Under this tab, scroll down and tap on About device.

 

4.    Tap on Status.

 

 5.   Scroll down and you will find the IMEI number of the phone.

क्या IMEI नंबर आपके व्यक्तिगत डेटा को रखता है?

जैसा कि हम जानते हैं कि यह संख्या हर डिवाइस के लिए विशिष्ट है, इसके माध्यम से आपके फोन के स्थान का पता लगाया जा सकता है, लेकिन यह उपयोगकर्ता के बारे में कोई जानकारी प्रदान नहीं करता है क्योंकि जो भी जानकारी फोन को IMEI देता है। समय जोड़ा जाता है क्योंकि यह उपयोगकर्ता के बारे में कोई जानकारी नहीं दे सकता है।

क्या IMEI नंबर बदला जा सकता है

कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि अगर इमेई नंबर बदल सकता है तो हां, इसे बदला जा सकता है लेकिन ऐसा करना इतना आसान नहीं है।

IMEI नंबर का क्या फायदा है

अब इस पोस्ट के बहुत महत्वपूर्ण भाग के बारे में बात करते हैं, क्यों कि जब भी आपका फोन चोरी या गुम होता है, तो यह नंबर बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह नंबर आपके काम आता है क्योंकि जब आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन को इसके बारे में जानकारी देते हैं। यदि वहाँ है, तो आपको इमेई नंबर की जानकारी भी देनी होगी, तभी वे आगे की प्रक्रिया कर पाएंगे। अगर आप फोन को ऑनलाइन बेचते हैं, तो भी आपसे यह नंबर मांगा जाता है।

 
# फोन चोरी होने पर IMEI की मदद से फोन की लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है
# इस नंबर से फोन में इस्तेमाल होने वाले सिम कार्ड के बारे में पता लगाया जा सकता है कि कंपनी फोन में किस सिम का इस्तेमाल कर रही है।
# अगर आप पुराना फोन खरीदना चाहते हैं, तो आप इस नंबर को ऑनलाइन कई साइट्स पर चेक कर सकते हैं कि यह ब्लॉक है या नहीं।
# अगर फोन खो जाता है, तो आप अपना IMEI नंबर ब्लॉक कर सकते हैं, जिसके बाद उस फोन में कोई सिम कार्ड काम नहीं करेगा।

Final Word

आज, आपने IMEI नंबर kya hai के बारे में जान लिया है, इसलिए जब भी आप कोई नया फ़ोन खरीदें, तो अपना IMEI नंबर कहीं संभाल कर जरूर रखें और इसे कही लिख लें, क्योंकि कम से कम अगर फ़ोन चोरी हो जाता है, तो आप कम से कम उस फ़ोन को ब्लॉक कर पाएंगे।

Leave a Comment